प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान श्रीराम और भारत की संस्कृति को प्रदर्शित करते छह डाक टिकट किये जारी  

ख़बर शेयर करें -

खबर सच है संवाददाता

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राम मंदिर, भगवान हनुमान, भगवान गणेश,  केवटराज, जटायु, और मां शबरी पर कुल छह डाक टिकट जारी की हैं। यह सभी हमें भगवान श्रीराम और भारत की संस्कृति के बारे में बताएंगी। पीएम मोदी ने यह विशेष भारत पोस्टल स्टांप के साथ विश्वभर के देशों अमेरिका, सिंगापुर, कनाडा, न्यूजीलैंड, संयुक्त राष्ट्र और कंबोडिया और द्वारा भगवान राम पर जारी डाक टिकट की एक पुस्तक का भी विमोचन किया है। 

जानकारी के अनुसार 22 जनवरी को राम मंदिर उद्घाटन समारोह है। इस दिन श्रीराम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इससे पहले बुधवार को राम लला की मूर्ति राम मंदिर परिसर में पहुंचाई गई है।

डाक टिकट की खासियतें 

  • डाक टिकट का डिजाइन राम मंदिर पर आधारित है।
  • राम मंदिर, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी पर डाक टिकट जारी किए गए हैं।
  • इन डाक टिकट पर रामायण की चौपाई ‘मंगल भवन अमंगल हारी’ को शामिल किया गया है।
  • डाकट टिकट पर सूर्य, सरयू नदी और अयोध्या की राम मंदिर के आसपास के क्षेत्र को दर्शाया गया है।
  • विश्व भर की अलग-अलग सभ्यता और संस्कृति में रामायण को लेकर उत्साह है। यह डाक टिकट लोगों की इन्हीं उत्साह और लोगों की भावनाओं का प्रतिबिंब है।
  • पूरे विश्व में भगवान राम माता सीता की गौरव गाथा सुनाई जाती है। इन डाक टिकटों से हमें उन्हीं का पता चलेगा।
  • यह टिकट आज की पीढ़ी के लिए रुचिकर होंगी और उन्हें इनके माध्यम से भगवान श्री राम और भारत की संस्कृति के बारे में बताया जाएगा।
  • अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र समेत कुल 21 देशों ने अभी तक भगवान राम पर आधारित डाक टिकट जारी की हैं।
  • प्रभू राम व रामायण का प्रभाव विश्व भर में है, यह टिकट हमें उसे के बारे में बताएंगी।
  • डाक टिकट भगवान राम, माता सीता की लीला कथाओं की जाानकारी देगी।
  • यह टिकट हमें महर्षि वाल्मीकि के वचनों के बारे में जानकारी देंगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 हमारे समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 हमसे फेसबुक पर जुड़ने के लिए पेज़ को लाइक करें

👉 ख़बर सच है से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 हमारे पोर्टल में विज्ञापन एवं समाचार के लिए कृपया हमें [email protected] पर ईमेल करें या +91 97195 66787 पर संपर्क करें।

TAGS: depicting Lord Shri Ram and India's culture New delhi PM Modi Prime Minister Modi released six postage stamps Prime Minister Modi released six postage stamps depicting Lord Shri Ram and India's culture

More Stories

दिल्ली

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के परिसर समेत 30 से अधिक स्थानों पर सीबीआई की छापेमारी  

ख़बर शेयर करें -

ख़बर शेयर करें -खबर सच है संवाददाता दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के खिलाफ सीबीआई ने कार्रवाई की है। सीबीआई ने उनके परिसरों समेत 30 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की है। सूत्रों के अनुसार दिल्ली में गुरुवार सुबह से मलिक के यहां कार्रवाई चल रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीर […]

Read More
दिल्ली

टीवी इंडस्ट्री के ‘अनुपमा‘ फेम एक्टर ऋतुराज सिंह का कार्डियक अरेस्ट के चलते हुआ निधन 

ख़बर शेयर करें -

ख़बर शेयर करें –   खबर सच है संवाददाता दिल्ली। टीवी इंडस्ट्री के ‘अनुपमा‘ फेम एक्टर ऋतुराज सिंह का कार्डियक अरेस्ट के चलते मंगलवार की सुबह निधन हो गया है। ऋतुराज के निधन से उनके परिवार के साथ ही खबर से मनोरंजन जगत शोक में डूबा हुआ है। इस बीच एक्टर के परिवार की तरफ से एक जानकारी साझा […]

Read More
दिल्ली

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पौत्र विभाकर शास्त्री ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से दिया इस्तीफा  

ख़बर शेयर करें -

ख़बर शेयर करें -खबर सच है संवाददाता नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पौत्र विभाकर शास्त्री ने बुधवार को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया। विभाकर कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव रहे हैं।  उन्होंने सोशल मीडिया मंच पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को संबोधित पोस्ट में अपने त्यागपत्र की घोषणा की। उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री […]

Read More